Site icon Prabha

सुशांत सिंह राजपूत को मिलेगा इंसाफ या यूं ही बनता रहेगा उनकी मौत का मजाक?

सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जाँच भले ही अब सीबीआई को सौंप दी गई है, लेकिन अब भी सबसे बड़ा सवाल यही खड़ा है कि क्या उन्हें सही मायने में इंसाफ मिल पाएगा? उनकी मौत को दो महीने से अधिक समय बीत चुका है, लेकिन अभी तक इस केस में कोई भी ठोस सबूत सामने नहीं आया है। शुरूआत में डिप्रेशन से उनकी मौत की बात बताई जा रही थी, लेकिन पिछले कुछ दिनों से हर कोई इसे सुसाइड नहीं बल्कि मर्डर बता रहा है। सुशांत के परिवार वाले हो या करीबी दोस्त या फिर फिल्म इंडस्ट्री की कोई जानी मानी हस्ती ही क्यों ना हो, हर कोई इस केस में सीबीआई जाँच की मांग कर रहा था और सुप्रीम कोर्ट ने इस मांग पर अपनी मुहर भी लगा दी है।

इस केस में रोज़ाना नए खुलासे सामने आ रहे है, जिन्हें देखकर यही लग रहा है कि लोगों ने उनकी मौत को मजाक बनाकर रख दिया है। सबसे ज्यादा चर्चा उनकी कथित गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती की हो रही है। बिना कुछ सोचे-समझे और सच के सामने आए बगैर लोगों ने रिया को गुनहगार घोषित कर दिया है। इसके अलावा कोई दिवंगत अभिनेता की आत्मा से बात करने का दावा कर रहा है तो कोई अपनी कोख से उनके पुनर्जन्म होने का दावा कर रही है। वहीं कुछ लोगों के अनुसार सुशांत के पालतु कुत्ते की बेल्ट से उनकी हत्या की गई है और मारकर उन्हें फंदे से लटका दिया गया है। यह पूरा मामला अब केवल बॉलीवुड तक ही सीमित नहीं रह गया है, बल्कि देश-विदेशों में भी उन्हें न्याय दिलाने की बात उठने लगी है।

हैरानी की बात तो ये है कि देश-विदेश में रहने वाले जिन लोगों ने शायद सुशांत सिंह राजपूत का नाम भी पहले कभी नहीं सुना होगा, वे भी उन्हें न्याय दिलाने की बात कर रहे है और अपने-अपने तर्क रख रहे हैं। अब तो ऐसा लगने लगा है कि मानों उनकी मौत को लोग पब्लिसिटी स्टंट की तरह इस्तेमाल कर रहे है। इन दिनों मीडिया में आना तो जैसे बच्चों का खेल हो गया है। मीडिया में आने के लिए आपको अपने मन से कोई भी एक कहानी बनानी होगी और सोशल मीडिया पर उसे पोस्ट कर देना है। सुशांत का ड्राइवर, स्टाफ मेंमबर, हाउस क्लीनर, करीबी दोस्त, दूर के दोस्त, ऐसे रिश्तेदार जिन्हें सुशांत से बात किए भी अरसा हो गया होगा हर कोई इन दिनों सुर्खियों में आने की कोशिश कर रहा है।

इसके अलावा रोज़ाना सुशांत के साथ किसी नई लड़की का नाम जोड़ दिया जा रहा है। पहले अंकिता लोखंडे, फिर रिया चक्रवर्ती, उनकी एक्स मैनेजर दिशा सालियान और अब सारा अली खान का नाम भी केस में सामने आ रहा है। सुशांत के पति और वकील उनकी मौत को न्याय दिलाने की यह लड़ाई कोर्ट के अंदर कम और मीडिया के सामने ज्यादा लड़ रहे है। भगवान ही जाने इससे वे सुशांत को इंसाफ दिलाने की कोशिश कर रहे है या फिर केवल यह जताने की कोशिश कर रहे है कि उनके बेटा कितना महान था। सुशांत की काबिलियत और हुनर के बारे में तो खैर अब हर कोई जान गया है लेकिन इन सबके सामने एक सवाल ये भी है कि अगर सुशांत ज़िंदा होते तो अपने बारे में हो रही ये सब बाते वे सहन कर पाते। शायद नहीं…। यदि सुशांत ऊपर से ये सब देख रहे होंगे तो यकीनन उनका दिल अंदर ही अंदर रो रहा होगा।

सुशांत की मौत के बॉलीवुड में नेपोटिज़्म को लेकर भी एक बहस छिड़ गई है। हर कोई एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहा है और खुद को सही साबित करने के लिए कुछ भी बोले जा रहा है। कंगना रनौत के शुरूआती बयानों में दम था लेकिन अब तो उन्हें पूरी फिल्म इंडस्ट्री में हर शख्स गलत लग रहा है और हर व्यक्ति को वह सुशांत की मौत का जिम्मेदार ठहरा रही है। टीवी न्यूज़ चैनल्स, फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्वीटर पर पिछले दो महीने से इस मुद्दे के अलावा अन्य कोई मुद्दा ही नज़र नहीं आ रहा है। आलिया भट्ट जैसे कई स्टार्स को बेवजह ही इस मामले में घसीटा जा रहा है। कोई बताए कि आलिया महेश भट्ट की बेटी है, इसमें उनकी क्या गलती है। उनके करियर की पहली फिल्म स्टूडेंट ऑफ द इयर में पूरे देश ने उनकी एक्टिंग की तारीफ की थी और अब अचानक उनकी फिल्मों की बॉयकॉट की मांग शुरू हो गई है।

इस मामले पर चाहे क्राइम ब्राँच, सीबीआई या प्रवर्तन निदेशालय जैसी कोई भी टीम इन्वेस्टिगेशन क्यों ना कर लें, लेकिन सच सभी को पता है कि अंत में इस पूरे मामले में किसी भी व्यक्ति को सजा नहीं दी जाएगी। सजा तो बहुत दूर की बात है, किसी को गुनहगार तक साबित नहीं कर पाएगा हमारे देश का यह कमजोर कानून। इससे पहले भी बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई रहस्यमयी मौते हुई है, जिसकी गुत्थी आजतक नहीं सुलझ पाई है। ऐसे में बेहतर यही होगा कि सब लोग सच को कबूल कर लें कि सुशांत ने डिप्रेशन में आकर ही आत्महत्या की है और उनकी मौत का इस तरह से मजाक बनाना बंद कर दें।

Exit mobile version